मच्छिंद्र बापू भिसे 9730491952 / 9545840063

'छात्र मेरे ईश्वर, ज्ञान मेरी पुष्पमाला, अर्पण हो छात्र के अंतरमन में, यही हो जीवन का खेल निराला'- मच्छिंद्र बापू भिसे,भिरडाचीवाडी, पो. भुईंज, तहसील वाई, जिला सातारा ४१५५१५ : 9730491952 : 9545840063 - "आपका सहृदय स्वागत हैं।"

पथहीन की आवाज (कविता) - मच्छिंद्र बापू भिसे 'मंजीत'

पथहीन की आवाज 
(कविता)

बेईमानी छोड़ सच्चाई के राह चला,
बना खुदगर्ज के जीवन पथ भूल चला,
अब राह नहीं न कोई अभिलाषा रखता भला ,
बस जिंदगी के तलाश में जिंदगी खोता चला।

कितना अच्छा था बसेरा मेरा,
होता रहता हर दिन एक सवेरा,
सवेरे को देख उम्मीद से जीता मैं चला ,
रात की गोद में बस तनहाई पाता चला।

पाता था माँता -पिता के आँचल छाँव,
बिन छाँव हो रहे मन पर घाव-ही-घाव,
जिंदा माता-पिता के मैं अनाथ होता चला ,
पाया दाग खुद ने अब बर्बादी ही पाता चला।

मनहूस दिन मैंने चाहत बड़ी जतायी,
बेबस माता-पिता ने असहायता बतायी,
आव देखा न ताव किसी की न सुनता चला,
समय कैसे वापस लाऊँ जो बर्बाद हो चला ।

आज फिर बसेरा और सवेरा चाहता हूँ,
फिर से अब नई जिंदगी चाहता हूँ, पर
माफ़ी हो ईश्वर, अपनों को बेगाने बनाता चला,  
मिटे भूतकाल ऐसे भविष्य की दुआँ मांगता चला।

रचना 
श्री. मच्छिंद्र बापू भिसे 
उप अध्यापक
ग्राम भिराडाचीवाडी
पोस्ट भुईंज, तहसील वाई,
जिला सातारा - 415 515 (महाराष्ट्र)  
9730491952 / 9545840063 
========================

No comments:

Post a Comment

■ देशवासियों के नाम हिंदी की पाती ■

  ■ देशवासियों के नाम हिंदी की पाती  ■ (पत्रलेखन) मेरे देशवासियों, सभी का अभिनंदन! सभी को अभिवादन!       आप सभी को मैं-  तू, तुम या आप कहूँ?...

आपकी भेट संख्या